अपनी चिंता को नियंत्रित करने के तरीके

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1 . धीमी सांस (Slow Breath)

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जब कोई व्यक्ति चिंतित महसूस करता है तो श्वास तेज और उथली हो जाती है। इसलिए, होशपूर्वक धीमा करने और अपनी सांसों को नियंत्रित करने का प्रयास करें।

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पांच तक गिनती गिनते हुए धीरे-धीरे सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पांच तक गिनें।

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2 . पावती (Acknowledgment)

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चिंता को नियंत्रित करने में पहला कदम यह महसूस करना है कि आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्या है। मानसिक समस्या को सही करने हेतु अपनी मानसिक समस्या को पहचानने का सुझाव दिया जाता है|

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3. आत्म बात (Self talk)

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चिंता के सबसे प्रचलित कारणों में से एक है अधिक सोचना। ऐसी स्थिति के लिए उन व्याख्याओं के बारे में सोचिये जो आपको चिंतित कर रही हैं।

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सबसे खराब स्थिति में कूदने के बजाय, तथ्यों को देखें, समझें और अपने साथ तर्क करके अपनी विचार प्रक्रिया के माध्यम से काम करें।

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4. खुद पर विश्वास करें (Believe in Yourself)

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निकट भविष्य में खुद को कुछ राहत देने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी परेशानियों से बचें।

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किसी ऐसी चीज से निपटने के लिए जो आपको डराती है, उसके पास जाएँ और उससे निपटने की कोशिश करें।

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इसके माध्यम से मुख्य रूप से यह सीखना है कि आप जो डरते हैं वह होने की संभावना नहीं है, और यदि ऐसा होता है, तो इससे निपटने में आप सक्षम है।

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5. एक स्वस्थ जीवन शैली पर स्विच करें (Switch to a Healthy Lifestyle)

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सक्रिय रहना, संतुलित आहार, प्रकृति में बाहर घूमना, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना, ऐसी गतिविधियाँ करना जो आपको पसंद हैं, ये सभी चिंता को कम करने के प्रभावी तरीके हैं।

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