घुटनों के दर्द और सूजन से पाएं इन घरेलू नुस्खों से आराम

Image Source: Freepik

घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या केवल बुजुर्गों में देखी जाती थी, परन्तु अब खाने पर ध्यान न देना, खराब लाइफस्टाइल, घंटो लैपटॉप पर काम व गलत तरीकों से बैठने के कारण युवाओं में भी ये समस्या आम हो गई है।

Image Source: Freepik

ऐसे कुछ घरेलू उपाय अपनाकर घुटनों में दर्द और सूजन से आराम पाया जा सकता है |

Image Source: Freepik

1. हल्दी

रात को रोज हल्दी वाला दूध पीने से घुटने में दर्द और सूजन कम हो सकती है। हल्दी वाला दूध पीने से घुटने की चोट भी ठीक होती है।

Image Source: Freepik

2. अदरक

घुटनों में दर्द और सूजन को कम करने हेतु आप अदरक को सब्जी, चटनी और अचार के साथ जरूर खाएं। अदरक आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनता है और साथ ही खांसी और जुकाम से भी राहत देता है।

Image Source: Freepik

3. कपूर का तेल 

इसमें पेन-रिलीविंग गुण होते हैं, जो घुटनों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से कपूर तेल की मालिश करने से घुटने के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है|

Image Source: Freepik

सेब के सिरके में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो घुटने के दर्द और सूजन को कम करते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पी सकते हैं।

4. सेब का सिरका

Image Source: Freepik

5.सरसों का तेल

सरसों का तेल गर्म करके घुटनों पर लगाने से नसों में खून का प्रवाह बढ़ता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है। सरसों का तेल गर्म करते समय इसमें लहसुन की कुछ कलियां मिलाने पर ये दर्द से बहुत जल्दी आराम दिलाता है।

घुटने के दर्द और सूजन से आराम पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते है। यदि घुटने में दर्द और सूजन की समस्या लगातार बनी हुई है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

Image Source: Freepik

Watch More Stories On Netvani...