शक की वजह से बिगड़ने न दे आपका रिश्ता, इन तरीकों से दूर करें शक 

All Image Source: Freepik

बहुत बार न चाहते हुए भी हम शक करने लगते हैं, जिससे कई बार हमें अपने पार्टनर के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। आप भी शक करने की प्रवृत्ति से परेशान हैं तो इन सुझावों को अपनाकर अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

पार्टनर को पर्सनल स्पेस दें

रिलेशनशिप में होने का यह मतलब नहीं होता कि आप पार्टनर की पल-पल की जानकारी रखें। इस आदत से पार्टनर परेशान हो सकता है, उसे कई बार खीझ महसूस हो सकती है। रिश्ते में पर्सनल स्पेस का होना बहुत जरूरी होता है, साथी के पर्सनल स्पेस में दखल देने से बचें।

दिल से सब कुछ साझा करें

अपने दिल की हर बात अपने पार्टनर से शेयर करें। इससे आपका साथी पर विश्वास बढ़ेगा व रिश्ता स्ट्रान्ग होगा। अगर आपके मन में कोई बात है तो इसे तुरंत क्लीयर करने का ट्राई करें। बात क्लीयर न होने पर मन में शक पैदा होगा, और रिश्ता खराब हो सकता है।

गलतफहमी को न बढ़ने दें

कई बार हम पार्टनर की बातों का गलत अर्थ निकाल लेते हैं, जिससे रिश्ते में शक की गुंजाइश बन जाती है। और कई बार यह शक रिश्ते के टूटने की वजह बन जाता है| कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले अपने पार्टनर से इस बात पर चर्चा करें।

 प्यार जताएं

ऐसा भी हो सकता है की पार्टनर से प्यार, सम्मान न मिलने की वजह से हम शक करने लगते हैं, यदि आप भी  इस आदत से परेशान हैं तो आप खुद जाकर भी पहले प्यार जता सकते हैं। इससे रिश्ते की दूरियां तो खत्म होगी ही, साथ ही आपके मन में जो शक चल रहा है वो भी नहीं रहेगा।

पार्टनर को समय दें

यदि पार्टनर आपको टाइम नहीं दे रहा है तो यह जरुरी नहीं है की वह आपसे प्यार नहीं करता। हम अक्सर काम में व्यस्त हो जाते हैं, तो रिश्ते के लिए टाइम निकालना कठिन हो सकता है।अगर आप अपने साथी पर लगातार शक करते रहेंगें तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

Watch More Stories On Netvani...