वजन घटाने के लिए ऐसे करें अनार का सेवन

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अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अनार में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन, खनिज और फ्लेवोनोइड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो की वजन घटाने में सहायक होते है। अनार ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी काफी फायदेमंद है।

1.अनार भूख को नियंत्रित करता है

यह शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है। खाने के बाद भी कई लोग तरह-तरह के जंक फूड का सेवन करते हैं। इससे उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे लोगों को अनार के सेवन की सलाह दी जाती है।

2. अनार एक स्फूर्तिदायक है।

अनार में काफी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। जो थोड़ा काम करने के बाद थक जाते हैं या व्यायाम करते समय सांस फूलने लगती हैं, उन्हें अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

3.अनार वसा को घटाता है।

अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में मदद करता है। अनार में फाइबर बहुत कम  होता है, इसलिए इसको खाने से पहले डॉक्टर से बात जरूर कर लें।

वजन कम करने के लिए अनार का सेवन कब करें?

वजन कम करने के लिए सुबह नाश्ते से पहले या व्यायाम से पहले अनार का सेवन करें| रात में अनार नहीं खाना चाहिए| इसका सेवन करते समय ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए उचित पोषण और व्यायाम भी जरूरी है।

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