वजन घटाने में मददगार है गाजर का जूस

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अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दैनिक आहार में गाजर के रस को शामिल करें। इसमें नाइट्रेट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन को कम करने में मदद करता है।

गाजर के रस में पोषक तत्व

गाजर के जूस में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। इसमें कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए भी मौजूद होते हैं। गाजर का रस आयरन, विटामिन ए, सी, के और बी8 का अच्छा स्रोत माना जाता है। नियमित रूप से गाजर के रस का सेवन करने से रक्त संचार बढ़ता है।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

गाजर के जूस में पाया जाने वाला विटामिन-सी इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक है।इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन सी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

2. फाइबर का अच्छा स्रोत है गाजर।

गाजर के रस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह लंबे समय तक आपको भरा हुआ महसूस कराता है। लंबे समय तक चलने वाली तृप्ति अतिरिक्त भोजन की इच्छा को कम करती है।

3. गाजर में विटामिन ए होता है

गाजर में विटामिन A पाया जाता है जो वजन घटाने में हेल्प करता है| अगर आप सुबह खाली पेट गाजर का जूस पीते हैं, तो आपके शरीर में वर्कआउट के लिए ज्यादा एनर्जी होगी।

4. एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है गाजर

गाजर का रस शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा को बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सीडेशन को कम कर सकता है, जो शरीर के लिपिड को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों का परिणाम है। नियमित गाजर के रस का सेवन करने से वजन कम होता है।

वजन कम करने के लिए कब पीएं गाजर का जूस?

गाजर के रस का शीतलन प्रभाव होता है, इसलिए हमेशा सुबह नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद इसे पीने की सलाह दी जाती है। वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका नाश्ते में गाजर का जूस पीना है। वजन कम करने के लिए कभी भी रात को गाजर का जूस न पिएं।

यदि आप गर्भवती है या कोई अन्य चिकित्सीय स्थिति है तो गाजर के रस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें। स्वास्थ्य पेशेवर और डॉक्टर प्रति सप्ताह 4-5 गिलास से अधिक जूस का सेवन न करने की सलाह देते है 

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