इस शहर के खबर आपको जानना चाहिए… राम राज्य जैसा है

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने एक वीडियो जारी किया है। आप इस वीडियो को जरुर देखे। हमारे आपके समाज का एक जरुरी हिस्सा है यह वीडियो।

खबर यह है कि इस शहर में लोग पैदल चलते हैं। यहां गाड़ी कोई जरूरत नहीं है। पिछले 19 साल से यह शहर कार फ्रि शहर है।

यह शहर स्पेन में है। शहर का नाम Pontevedra है। इसशहर के लोग कृतिम इंजन की आवाज से मुक्त हो चुके हैं। साल 2013 के बाद से यहां का प्रदुषण लेबल 61 फिसदी तक कम हो चुका है।

और खास यह है कि 2009 के बाद से ट्रैफिक मौत भी कोई नहीं हुई है। यहां के 70 फिसदी लोग पैदल सफर करते हैं। पहले जहां लोग इस शहर से भाग रहे थे वहीं अब 1999 के बंद के बाद इस शहर के सेंट्रल में आकर फिर बस गए हैं।

Pontevedra शहर बिना शोर-शराबे के रहने लायक शानदार शहर है। हर ओर शांति ही दिखती है।   यहा प्रदुषण की कोई समस्या भी नहीं है। इस शहर के कार पार्किंग को स्ट्रीट पार्क में बदल दिया गया है।

यहां के मेयर कहते हैं कि सभी कारें पब्लिक स्पेस से बाहर होनी चाहिए। इस मेयर को यहां चौथी बार चुना गया है। तो आप समझते हैं कि आपके शहर की सभी कारे बैन हो जाए।

2 thoughts on “इस शहर के खबर आपको जानना चाहिए… राम राज्य जैसा है

  1. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d most certainly donate to this outstanding blog! I guess for now i’ll settle for bookmarking and adding your RSS feed to my Google account. I look forward to brand new updates and will share this website with my Facebook group. Talk soon!

    http://www.vurtilopmer.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.