स्काउट्स/गाइड, भारत संगठन द्वारा देश के बच्चों को बनाएंगे समृद्ध

Sunil Misra New Delhi :-  नई दिल्ली में स्काउट्स / गाइड संगठन द्वारा एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया और इस प्रेस वार्ता सम्मलेन में नई दिल्ली में स्काउट्स / गाइड संगठन के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी गयी और इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों के बड़े बड़े अधिकारियों और राज्य आयुक्त, क्षेत्रीय आयुक्त, पैटर्न, निर्देशक, निर्माताओं ने भाग लिया I और स्काउट्स गाइड इंडिया संगठन के कार्य और अनुभव की बारे में विशेष प्रकाश डाला. और बताया की हम विभिन्न स्कूल और कॉलेजों में स्काउटिंग कैंप और नियमित कक्षाएं आयोजित करते थे। संस्था पिक्स में बहुउद्देशीय शामिल करने पर गर्व महसूस करती है: कार्यक्रम में भाग लेने वाले अतिथियों में कई माननीय शामिल थे :-
(1) अदिति शर्मा (नेशनल कमिशनर रीजनल कॉमिशनर ऑफ एशिया पेसिफिक रीजनल WIOS), (2) पुनेट शारना (J & K राज्य आयुक्त), (3) अंबु सेल्वाम (क्षेत्रीय आयुक्त दक्षिण भारत), (4) राजश्री कुमार (दिल्ली राज्य आयुक्त), (5) राजश्री कुमार (पैटन), (6) हवा सिंह (निर्देशक), (7) कैलाश यादव (बिहार राज्य आयुक्त), (8) मीनाक्षी बेरी (पंजाब राज्य आयुक्त), (9) दिनेश दत्त (गुजरात राज्य आयुक्त), (10) दिलजीत सिंह डोगरा (निर्देशक / निर्माता)

संगठन के कार्यों की बारे में बताया कि हम पुरे देश में विशेष शिविर आदि जैसे (1) संगठन स्काउटिंग शिविर,  (2) बचाव कार्य, (3) शारीरिक प्रशिक्षण, (4) लड़कियों का सशक्तीकरण रक्षा, (5) लड़कियों की आत्मरक्षा और आश्वासन, (6) फर्स्ट एड, (7) स्वास्थ्य और मनोरंजन, (8) सामाजिक कार्य, (9) स्वास्थ्य देखभाल शिविर, (10) एचएएम रेडियो, (11) सड़क सुरक्षा के उपाय, (12) व्यक्तित्व विकास वर्ग, (13) काउंसलिंग क्लासेस,  (14) अनाथालय में शिक्षा प्रदान करना.
आगे उन्होंने बताया कि श्री अगस्टिन सोटो, WIOS (स्वतंत्र स्काउट्स का विश्व संगठन) के अध्यक्ष हैं। वह वेनगुलर अमेरिका से हैं। वह दुनिया के सभी देशों में बहुत सक्रिय और मेहनती है। यह हमारी खुशी है कि हमने श्री सोतो द्वारा मूल पाठ्यक्रम में भाग लेने का मौका प्राप्त किया।
आगे उन्होंने बताया कि स्काउट्स / गाइड संगठन के भविष्य का लक्ष्य एक भारतीय और आरिया प्रशांत क्षेत्र में स्काउटिंग का पता लगाना है। लोगों और विभिन्न देशों के बीच अन्यता और मानवता फैलाने के लिए भी। शांति का संदेश, पर्यावरण को बचाने का संदेश, हमारी पृथ्वी को अधिक सुंदर और शांतिपूर्ण बनाने का संदेश। भारत में प्रत्येक बच्चे को शिक्षित करके, उनके टैलेंट की खोज करके, उन्हें जीतने के विभिन्न अवसर देकर, हमारे देश को और समृद्ध बनाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन दिलजीत सिंह डोगरा ने किया।

One thought on “स्काउट्स/गाइड, भारत संगठन द्वारा देश के बच्चों को बनाएंगे समृद्ध”

Leave a Reply

Your email address will not be published.