JEE Advanced: इस साल परीक्षा नहीं दे पाए कैंडिडेट्स JEE एडवांस्ड- 2021 में दोबारा हो सकेंगे शामिल

डिजिटल डेस्क। ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड ने कोरोनावायरस के चलते इस साल JEE एडवांस्ड की एग्जाम नहीं दे पाए कैंडिडेट्स को अगले साल एक और मौका देना का फैसला किया है। बोर्ड ने एक साल के लिए एलिजिबल कैंडिडेट्स के लिए एडमिशन के नियमों में बदलाव करते हुए JEE एडवांस्ड-2020 एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए स्टूडेंट्स को अपने इस फैसले से राहत दी है। कैंडिडेट्स जो इस साल JEE एडवांस्ड का एग्जाम नहीं दे पाए हैं, उन स्टूडेंट्स को अब JEE एडवांस्ड- 2021 में दोबारा बैठने का मौका दिया जाएगा। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ उन कैंडिडेट्स को दी जाएगी, जिन्होंने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन वह एग्जाम नहीं दे पाए।

इस सिलसिले में ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, सभी IIT के डायरेक्टर, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, UGC और AICTE के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। दरअसल, बोर्ड ने JEE एडवांस्ड- 2021 के लिए एक और मौका देने वाली स्टूडेंट्स की मांग पर यह विशेष बैठक बुलाई थी। बैठक में JEE मेंस 2020 से JEE एडवांस्ड 2020 के लिए सफल ऐसे कैंडिडेट्स, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन कंटेनमेंट जोन, कोविड-19 पॉजिटिव या किसी अन्य कारण से एग्जाम नहीं दे पाए, उन्हें जेईई एडवांस्ड 2021 में एक अन्य मौका देने का फैसला किया गया। कैंडिडेट्स ध्यान दे कि यह मौका सिर्फ इस साल कोरोना की वजह से दिया जाएगा।

IIT प्रबंधन के मुताबिक, इस फैसले से पांच हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स को फायदा मिलेगा। इस साल JEE मेंस-2020 में से टॉप 2.50 लाख स्टूडेंट्स ने JEE एडवांस्ड के लिए क्वालिफाइड किया था। हालांकि, उसमें से सिर्फ 1,60, 864 स्टूडेंट्स ने ही एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें से 1,55, 551 स्टूडेंट्स ने ही परीक्षा दी थी। ऐसे कैंडिडेट जिन्होंने एडवांस्ड पोटर्ल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, लेकिन फीस नहीं दी थी, वे भी JEE एडवांस्ड- 2021 के लिए एलिजिबल होंगे।
.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News…..JEE Advanced, Candidates who missed JEE Advanced 2020 can reappear directly in 2021. ..
Go to Source