हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया का फोकस थीम “फिट दिल्ली फिट इंडिया” पर

मेले में जुड़ेगे सायक्लोथेनम हेप्पीनेस और फिटनेस इण्डेक्स जैसे आकर्षण

Sunil Misra New Delhi :-  भारत में समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी स्वयंसेवी संस्था ने इसके वार्षिक फ्लेगशीप इवेन्ट परफेक्ट हेल्थ मेला 2019 की थीम की घोषणा कर दी है। ये हेल्थ मेला 2019 18 से २० अक्टूबर 2019 तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम नई दिल्ली पर आयोजित होगा। मेला यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली, एनसीटी दिल्ली और अन्य केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के विभागों के सहयोग से होगा I
इस बार मेले में सायक्लेथॉन, फिटनेस इण्डेक्स और हेप्पीनेस इण्डेक्स के आकर्षण जोड़े गए हैं। मेले मे लोगों का निःशुल्क हेल्थ चेकअप किया जाएगा। मेले में फूड इम्परफेक्टो, होम पर्सनल और फेब्रिक हाईजिन बाय फैना और यूनिवर्सिटी पार्टनर अंसल्स की भी भागीदारी रहेगी। मेले में आने वाले विजिटर्स को डिवर्मिंग टेबलेट और विटामिन डी के सेशे और युवतियों को सेनेटरी नेपकिन प्रदान किए जाएंगे। कुछ विशेष कार्यक्रम में चमत्कार के पीछे के विज्ञान, शिबानी काश्यप की प्रस्तुति, डांडिया शो एवं ओपन डांस कॉम्पीटिशन शामिल है। परफेक्ट हेल्थ मेला में स्वास्थ्य जागरूकता सेमिनार, स्वास्थ्य परीक्षण, मनोरंजन, जीवनचर्या प्रदर्शनी, संबोधन, वर्कशॉप और प्रतियोगिताएं शामिल है। आयोजन में प्रतिवर्ष करीब 200 से अधिक संस्थाएं शामिल होती हैं, जिनमें केंद्र एवं राज्य सरकारों सहित नवरत्न कंपनियां और अग्रणी कॉरपोरेट्स शामिल होते हैं।
पद्मश्री से सम्मानित और एचसीएफआई एवं सीएमएएओ के अध्यक्ष डॉक्टर के के अग्रवाल ने बताया कि पिछले वर्ष आयोजन के 25 वर्ष पूर्ण करके ये मेला एक बड़ी सफलता के साथ इसकी थीम फीट दिल्ली फीट इंडिया रहेगी, जिसका हमारा उद्देश्य “मेन फिट तो ही इंडिया फिट” मूवमेंट प्रारंभ करना है। शारीरिक फिटनेस का बहुत ही सरल दृष्टिकोण शरीर की दैनिक गतिविधियों और कार्यों को बिना किसी अत्यधिक थकान के करने की क्षमता है। जरूरी नहीं कि स्वस्थ व्यक्ति शारीरिक रूप् से फिट हो जबकि शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति भी अस्वस्थ हो सकता है। इस साल, मेला सभी के लिए बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक होगा, क्योंकि हमने कई नई सुविधाएँ इसमें जोड़ी हैं। इसकी शुरूआत 18 तारीख को सायक्लेथॉन इवेन्ट के साथ होगी। अस्थमा, हार्ट फैलियर, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, घुटने बदले हुए, स्वस्थ वयस्क और बच्चों के साथ किसी भी उम्र के मरीज 6 मिनिट वॉक टेस्ट कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य या बीमारी की स्थिति के बावजूद आपके फिटनेस इंडेक्स को तय करता है। मेले में हेप्पीनेस इण्डेक्स को मापने के लिए एक विशेष सर्वे किया जाएगा। हेल्थ चेकअप्स के अलावा मेले में आध्यात्मिकता और फिटनेस जैसे विषयों पर विभिन्न विषयगत कॉन्क्लेव भी होंगे मेले के अन्य कार्यक्रमों में हार्मनी और एकोफेस्ट नेशनल इंटर-स्कूल प्रतियोगिताओं, यूथ रॉक बैंड / ऑर्केस्ट्रा फेस्टिवल, दिव्य ज्योति मेडिकल मस्ती यूथ फेस्टिवल, सम्मेलनों और नुक्कड नाटक शामिल हैं।

One thought on “हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया का फोकस थीम “फिट दिल्ली फिट इंडिया” पर”

Leave a Reply

Your email address will not be published.