iPhone 12 के साथ चार्जर-हेडफोन नहीं, कंपनी ने बताई आपके फायदे की वजह

नई दिल्ली।
ऐपल ने 13 अक्टूबर को नई आईफोन 12 सीरीज लॉन्च की है। सीरीज के तहत चार मॉडल्स- iPhone 12 Mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone Pro Max लॉन्च किए गए हैं। इन स्मार्टफोन्स में कंपनी ने बेहतर प्रोसेसर, बेहतर लो-लाइट फटॉग्रफी और सेल्फी कैमरा में स्पेशल नाइट मोड जैसे फीचर्स दिए हैं। हालांकि आईफोन 12 सीरीज अपने बॉक्स को लेकर भी काफी चर्चा में हैं। दरअसल कंपनी ने इस बार बॉक्स का साइज छोटा कर दिया है, साथ ही डिवाइस के साथ ऐपल चार्जर या हेडफोन भी नहीं दिए जा रहे हैं।

ऐपल का कहना है कि कंपनी ने यह फैसला पर्यावरण को ध्यान में रखकर लिया है। ऐपल के मुताबिक, बॉक्स से चार्जर और इयरपॉड्स निकाल देने पर पैकेजिंग का साइज 70 फीसदी घट जाता है, साथ ही डिवाइस शिप करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। बता दें कि ऐपल का लक्ष्य 2030 तक 100 फीसदी कार्बन न्यूट्रल बनने का है। ऐसे में देखा जाए तो कंपनी के साथ दुनिया को भी इस फैसले का ‘फायदा’ हो सकता है।

कंपनी ने यह भी बताई बड़ी वजह
कंपनी ने अब इस फैसले को लेकर और विस्तृत बयान जारी किया है। ऐपल के आईफोन मार्केटिंग वॉइस प्रेसिडेंट काइयन ड्रेंस ने ‘गुड मॉर्निंग अमेरिका’ शो को दिए इंटरव्यू में कहा कि अधिकतर आईफोन खरीदारों के पास पहले से ये अक्सेसरीज मौजूद होती है। इसके अलावा चार्जर और लाइटनिंग केबल्स को ना देकर कंपनी ई-वेस्ट या ई-कचरे को भी कम करना चाहती है। इससे पर्यावरण को सीधे तौर पर फायदा होगा।

बॉक्स में क्या मिलेगा
ऐपल भले ही आईफोन 12 के बॉक्स में चार्जर ना दे रही हो, लेकिन कंपनी यूएसबी टाइप-सी टू लाइटनिंग केबल साथ में दे रही है। इस केबल के जरिए आप यूएसबी टाइप सी अडेप्टर के जरिए भी अपने आईफोन को चार्ज कर पाएंगे। साथ ही आईफोन 12 सीरीज में वायरलेस चार्जिंग का फीचर भी दिया गया है।

Go to Source