वंदे भारत एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर सिस्टम नहीं लगाने का फैसला

Sunil Misra New Delhi :-  जम्मू-कश्मीर की घाटी से देश के बाकी हिस्सों को जोड़ने के लिए इस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन की शुरुआत की गई है. इससे जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को भी बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. बीते 3 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, यूनियन मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और डॉ हर्षवर्धन ने हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन की शुरुआत की थी.
वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में सरकार जल्द डायनेमिक फेयर सिस्टम लागू कर सकती है. रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने डायनेमिक फेयर सिस्टम के बारे में कहा है कि फिलहाल तो दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली ट्रेन में किराया फिक्स है. लेकिन इस पर विचार किया जा रहा है. कि डायनेमिक फेयर कंसेप्ट के मुताबिक सुविधा और प्रीमियम जैसी ट्रेनों में हर 20 फीसदी टिकट बुकिंग के बाद किराया बढ़ा दिया जाता है. जैसे जैसे सीटें कम होती जाती हैं, टिकटों के दाम बढ़ते जाते हैं.
दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)- 5 अक्टूबर 2019 से राजधानी दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हो गया है.
देश के हर एक नागरिक को रेलवे से जोड़ने की योजना- रेलवे के सामने इनकम बढ़ाने और किराए के सवाल पर मंत्री सुरेश अंगड़ी का कहना है कि केवल किराया बढ़ाना ही हमारा लक्ष्य नहीं है. हमें देखना है कि गरीब से गरीब आदमी भी सुविधाओं के साथ रेलवे में यात्रा कर सके. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई गई है. हमारा प्रयास है कि देश के हर एक नागरिक को रेलवे से जोड़ सकें. 8 घंटे में दिल्ली से कटरा का सफर – 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाने के बाद गृ​हमंत्री अमित शाह ने कहा था कि रेल मंत्रालय स्पीड, स्केल और सर्विस के सिद्धांतों के साथ आगे बढ़ रहा है. इस ट्रेन में टिकट बुकिंग की शुरुआत 29 सितंबर को ही हो गई थी. दिल्ली कटरा के बीच इस ट्रेन के शुरू होने से अब ट्रैवल टाइम 12 घंटे से घटकर 8 घंटे का हो गया है.
कितना देना होगा किराया-दिल्ली-वाराणसी रूट की तरह ही दिल्ली-कटरा रूट पर भी रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस के टिकटों पर डायनेमिक फेयर नहीं लगाने का फैसला लिया है. दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 1,630 रुपये और अधिकतम किराया 3,015 रुपये ही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.