योगी बनायेगे UP को 1 ट्रिल्यन डलर की इकॉनमी

Netvani Desk Utter Pradesh  : यूपी विधानसभा में बुधवार को अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को एक ट्रिल्यन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जाएगा . सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में संसाधनों की कोई कमी नहीं है . आने वाले वक्त में हर क्षेत्र में निवेश लाएंगे, जिससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे .

सीएम ने घोषणा की कि अगले महीने सरकार कन्या सुमंगला योजना शुरू करने जा रही है मंगलवार को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने इस वित्तीय वर्ष के लिए 13,594 करोड़ रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया था, जो चर्चा के बाद बुधवार को ध्वनिमत से पास हो गया

विधानसभा में बुधवार को अनुपूरक बजट की चर्चा के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अयोध्या, विंध्याचल, शुक्र तीर्थ, चित्रकूट और अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों के लिए विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा . बजट में इसका प्रावधान किया गया है . मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में किसी पर्यटन स्थल का चयन कर उसका विकास किया जाएगा .

बजट पर चर्चा के दौरान योगी ने कहा, ‘यूपी जैसे राज्य के बजट का जो आकार होना चाहिए था अब वह निश्चित स्वरूप लेता हुआ दिखाई दे रहा है . हमारी सरकार ने जब 2019-20 का बजट सदन में प्रस्तुत किया था, तब उसका आकार 4,79,701.10 करोड़ रुपये था . कल मेरे सहयोगी ने उसका पहला अनुपूरक बजट 13,594.87 करोड़ रुपये का सदन में रखा . कुल मिलाकर यह 4,93,295.97 करोड़ रुपये का बजट हो गया है . इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश एक और अनुपूरक बजट मांगता है तो यह सीमा 5 लाख करोड़ के पार हो जाएगी, जो कि शुभ संकेत है . खुशी हो रही है कि सभी विभागों ने अपनी कार्ययोजनाएं समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ानी शुरू कर दी हैं नई कार्य संस्कृति शुरू हुई है . इससे सबको जुड़ना चाहिए

सीएम ने कहा यूपी के लिए यह साल कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण रहा है . साल की शुरुआत में ही प्रदेश की जनता को कुंभ आयोजित करने का मौका मिला . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से हजारों वर्षों की इस विरासत को यूनेस्को ने मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता दी . उन्होंने कहा कि नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना और संबंधित विभागों ने मिलकर कुंभ को नई ऊंचाई दी . पहली बार कुंभ का लोगो जारी हुआ और 185 देशों के प्रतिनिधियों ने कुंभ में हिस्सा लिया .

Leave a Reply

Your email address will not be published.