मैं बड़े दिल वाला आदमी हूं, ऐसे प्रतिबंध नहीं लगाऊंगा – अमित शाह

पत्रकारों के प्रवेश के सम्बन्ध में बोले अमित शाह –  मैं बड़े दिल वाला आदमी हूं, ऐसे प्रतिबंध नहीं लगाऊंगा’,

Sunil Misra Delhi :- वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक लगाने के बाद सभी पत्रकारों को यह शंका थी कि सरकार के अन्य मंत्रालयों में भी यह आदेश लागू हो जाएगा। लेकिन गृहमंत्री अमित शाह ने इस संबंध में स्थिति साफ कर दी है। फिर भी पत्रकारों के डर को देखते हुए कि आगे आने वाले समय में सरकारी दफ्तरों में मीडिया के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी यहां तक कि यह रोक संसद के केंद्रीय कक्ष तक भी हो सकती है। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में पत्रकारों से कहा कि वह उनके प्रवेश पर रोक नहीं लगाएंगे। शाह ने कहा, ‘मैं बड़े दिल वाला आदमी हूं, मैं ऐसी पाबंदियां नहीं लगाऊंगा।’ इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नॉर्थ ब्लाक में मीडिया के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। वित्त मंत्रालय में उन्हीं मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जाने दिया जा रहा था जिनके पास पहले से ही अधिकारियों से मिलने का समय मिला हुआ था। बाद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय की तरफ से स्पष्ट किया गया था। कि वित्त मंत्रालय के भीतर मीडियाकर्मियों के प्रवेश को लेकर एक प्रक्रिया तय की गई है। मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश को लेकर कोई रोक या प्रतिबंध नहीं है।
वित्त मंत्रालय पहले बजट से दो महीने पहले तक मीडिया से दूरी बना लेता था। हालांकि, इस साल 5 जुलाई को बजट पेश होने के बाद भी मंत्रालय में किसी मान्यता प्राप्त पत्रकार को बिना अप्वाइंटमेंट के घुसने नहीं दिया जा रहा था। इतना ही नहीं पीआईबी कार्डहोल्डर पत्रकारों को भी प्रवेश से रोका जा रहा था।
मंत्रालय का कहना था कि यदि पत्रकार किसी भी अधिकारी से मिलने के लिए आना चाहते हैं तो उन्हें पहले से समय लेना होगा। इस पूर्व निर्धारित समय के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.