बकरीद के मौके पर पाकिस्तान में खाद्य पदार्थों की महंगाई आसमान पर

Netvani Desk : आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में ईद-उल-अजहा के मौके पर सब्जियों और फलों के आसमान छूते भावों ने लोगों के त्यौहार का उत्साह फीका कर दिया है .


पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कई माह के दौरान जोरदार बढ़ोतरी और सीएनजी के महंगा होने से वस्तुओं की आवाजाही पहले ही काफी अधिक लागत आ रही थी . त्यौहार के मौके पर जरुरी वस्तुओं के दामों में बड़ा उछाल आने से लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई है .

बकरीद के मौके पर अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्याज, अदरक, लहसुन और टमाटर आदि की कीमतें आसमान छू रही हैं .

शहर की सरकार आवश्यक वस्तुओं के दाम रोजाना जारी कर उपभोक्ताओं को दुकानदारों की कृपा पर छोड़ देती हैं और भंडारण कर महंगाई को बढ़ावा देने वालों पर कोई कड़ी कार्रवाई नहीं करती है .

डान न्यूज के अनुसार त्यौहार के मौके पर प्याज का भाव 60 से 70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है जबकि चंद रोज पहले यह 40 से 50 रुपए प्रति किलो के बीच था . पचास रुपए प्रति किलो बिकने वाला टमाटर 60 से 80 रुपए प्रति किलो के बीच बिक रहा है .

अदरक और लहसुन के भाव तो आसमान छू रहे हैं . चंद रोज पहले 320 रुपए प्रति किलो बिकने वाली अदरक 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है जबकि लहसुन भी 280 रुपए की तुलना में 320 रुपए प्रति किलो पर उपलब्ध है . ईद के दौरान जिन वस्तुओं की मांग कम रहती है उनके भाव भी बढ़ने से पीछे नहीं हैं . तुरई जो 100 से 120 रुपए प्रति किलो के बीच थी उसका भाव 140 से 150 रुपए प्रति किलो के बीच है . लौकी 80…100 रुपए किलो से बढ़कर 120 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है . बंद गोभी का भाव 10 से 20 रुपए प्रति किलो तो शिमला मिर्च का 80 से 120 रुपए प्रति किलो के बीच है .

सुपरहाईवे पर फलाही अंजुमन थोक सब्जी मार्केट न्यू सब्जी मंडी के अध्यक्ष हाजी शाहजहां ने ईद के पहले कारोबारियों के सामान का भंडारण किए जाने को खारिज करते हुए कहा कि जल्दी नष्ट और हरी सब्जियों का स्टाक करना संभावना नहीं है  . उन्होंने कहा “ फिलहाल देश में ब्लूचिस्तान में पैदा हुई प्याज का इस्तेमाल पूरे देश में हो रहा है जिसकी वजह से थोक बाजार में कुछ दिन पहले 35 रुपए किलो बिकने वाला प्याज 50 रुपए पर पहुंच गया है .

Leave a Reply

Your email address will not be published.