नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी पुस्तकें

NETVANI ब्यूरो  :नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी पुस्तकें

ज्योतिपुंज
‘ज्योतिपुंज’ में उन सभी लोगों के बारे में लिखा गया है जो नरेंद्र मोदी को प्रभावित करते हैं और जिनका मोदी की कार्य-शैली पर मजबूत प्रभाव पड़ा।मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ शुरुआत में एक कार्यकर्ता और फिर ‘प्रचारक’ के रूप में जुड़े थे। इसमें उन लोगों के बारे में लिखा गया है जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया। पुस्तक में उन लोगों के विचारों का प्रतिबिंब भी शामिल है।

एडोब ऑफ लव
‘एबोड ऑफ लव’ नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित आठ छोटी कहानियों का एक संग्रह है।यह मोदी ने बहुत ही कम उम्र में लिखी थी।यह उनके संवेदात्मक और स्नेह युक्त व्यक्तित्व को दर्शाती है।मोदी का मानना है कि मां का प्यार सभी प्रेम का स्रोत है और यह सबसे उत्कृष्ट प्रेम है। प्रेम का कोई भी प्रकार – प्रेमी, दोस्त आदि सभी माँ के प्रेम का प्रतिबिंब हैं। यह पुस्तक मानव संबंधों के पहलुओं को एक सुंदर तरीके से उजागर करती है।

प्रेमतीर्थ
‘प्रेमतीर्थ’ किताब नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई छोटी कहानियों का संग्रह है। इस पुस्तक में, मोदी ने माँ के प्रेम को बहुत ही आम और प्रभावी भाषा में समझाया हैं।

केल्वे ते केलवानी
‘केल्वे तेकेलवानी’ का अर्थ है ‘शिक्षा वो होती है जो पोषण करती है’। यह पुस्तकभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुद्धिमत्ता पूर्ण वक्तव्यों का संग्रहहै। यह गुजरात में ज्ञान क्रांति लाने के लिए उनके विचार और उनकी दृष्टिकोण को दर्शाती है। यह शिक्षा के प्रति उनके प्यार को दिर्शाती है।

साक्षीभाव
‘साक्षीभाव’ में जगत जननी माँ को लिखे पत्रों की एक श्रृंखला है। यह नरेंद्र मोदी के अंतर्मन और उनके भावों को बताती है।यह पुस्तक आरएसएस के कार्यकर्ता के रूप में शामिल होने पर अपने संघर्षों के समय मोदी के भावनात्मक विचार को सामने लाती है।

समाजिक समरसता
‘समाज समरसता’ नरेंद्र मोदी के लेख और व्याख्यान का संग्रह है। वाक्यांश, “अपनी राय को सिर्फ शब्दों में ही नहीं कामों से भी व्यक्त करो” इस पुस्तक के लिए उपयुक्त मुहावरा है।यह पुस्तक मोदी के समाजिक समरसता की समझ को बताती हैं जिसमें जाति आधारित कोई वर्गीकरण ना हो और दलितों के साथ उनकी बातचीत की कई वृत्तांतको उजागर करती है। कई सामाजिक सुधारकों की जीवन घटनाओं को भी दर्शाया गया है।

One thought on “नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी पुस्तकें”

Leave a Reply

Your email address will not be published.