एक बार फिर बारिश से सराबोर हुई मुंबई

NETVANI ब्यूरो  : मुंबई में हुई झमाझम बारिश से लोगो के लिए एक बार फिर आफत कड़ी केर दी है . ऐसे में लोग 2005 की बारिश को याद कर सहम गए हैं। मौसम विभाग की चेतावनी ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है.

मानसून के लिए देशवासियों को इस बार कुछ ज्यादा इंतजार करना पड़ा . हालांकि, मानसून देर से ही सही लेकिन दुरुस्त आया . इतना दुरुस्त कि 15 दिन की देरी से महाराष्ट्र में एंट्री करने वाला मानसून मायानगरी मुंबई में राहत की जगह आफत बन गया है .

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के लोगों को फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिल रही है . मौसम विभाग ने अगले चार घंटे तक मुंबई में इसी तरह तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है . इसके बाद भी मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में अगले 48 घंटों में और तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है . मौसम विभाग की चेतावनी के साथ ही BMC ने भी लोगों को सावधानी बरतने को कहा है . बीएमसी द्वारा जारी चेतावनी में लोगों से अपील की गई है कि किसी अनहोनी से बचने के लिए मैनहोल न खोलें . अगर कहीं मैनहोल खुला है तो तुरंत उसकी सूचना दें .

2005 में मुंबईवासियों को जानलेवा बारिश का सामना करना पड़ा था . 2005 में हुई बारिश की वजह से मुंबई समेत महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे . कई दिनों तक ट्रेन और फ्लाईट का संचालन बुरी तरह से प्रभावित रहा था . 26 जुलाई को लाखों की संख्या में लोग अपने कार्यालय और सड़क पर गाड़ियों में फंसे रहे थे.

भीषण बारिश की वजह से जुलाई 2005 में महाराष्ट्र में 1094 लोगों की असामायिक मौत हो गई थी . इनमें से ज्यादातर लोगों ने खुले मैनहोल और नालों की वजह से जान गंवाई थी . यही वजह है कि मुंबई में जब-जब मूसलाधार बारिश होती है, लोग 2005 की इस बारिश को याद कर कांप उठते हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published.